Search
Close this search box.

स्वस्थ समाज और पर्यावरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल: मुफ्त मेडिकल कैंप का आयोजन

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: अजीत कुशवाहा (रेणुकूट)

समस्तीपुर, 27 सितंबर 2024: श्री रामचंद्र हॉस्पिटल एवं ट्रस्ट के संस्थापक डॉ. मनोज कुमार सिंह और मातृका हॉस्पिटल के संस्थापक डॉ. सुषमा शिखा और डॉ. कुमार देवशीष के द्वारा समस्तीपुर जिले के मोरवा प्रखंड अंतर्गत भगवान खुदनेश्वर मंदिर परिसर में एक मुफ्त मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में हजारों मरीजों का मुफ्त इलाज किया गया, जिनमें न केवल चिकित्सा सेवाएँ शामिल थीं, बल्कि मुफ्त दवाइयाँ और जांच भी प्रदान की गईं।

इस विशेष कैंप का एक महत्वपूर्ण पहलू यह था कि सभी मरीजों को एक-एक पौधा भी वितरित किया गया, जिसका उद्देश्य पर्यावरण को सुरक्षित रखना है। डॉक्टरों ने बताया कि स्वस्थ समाज बनाने के लिए पर्यावरण का संरक्षण भी आवश्यक है। यह पहल न केवल स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए भी एक उपहार है।

श्री राम चंद्र सेवा ट्रस्ट ने समाज को हर प्रकार की सामाजिक सहायता और सेवा प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। यह कैंप इस बात का प्रमाण है कि कैसे चिकित्सा और पर्यावरण संरक्षण एक साथ चल सकते हैं। डॉक्टरों ने बताया कि वे जिले के विभिन्न कस्बों में लगातार कैंप का आयोजन कर रहे हैं, ताकि सबसे निचले पायदान पर खड़े लोगों को बीमारी से दूर रखा जा सके और उन्हें स्वस्थ रहने के लिए हर प्रकार की मदद मिल सके।

कैंप के आयोजन में मंदिर के अध्यक्ष इंद्रदेव शर्मा, मातृका हॉस्पिटल के प्रबंधक अजय कुमार सिंह, समाजसेवी गौरव कुमार बबलू (प्रखंड प्रमुख) सहित कई स्थानीय समाजसेवियों ने सहयोग किया। इस प्रकार की पहलें न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करती हैं, बल्कि समाज में जागरूकता और सहभागिता भी बढ़ाती हैं।

समाजसेवियों ने इस कैंप के आयोजन की सराहना की और ऐसे और भी कार्यक्रमों के लिए सभी को प्रेरित किया। इस तरह के सामुदायिक प्रयास से न केवल स्वास्थ्य का स्तर बढ़ेगा, बल्कि समाज में एक सकारात्मक बदलाव भी आएगा।

Leave a Comment

और पढ़ें