Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत वैशाली जिला में 46 लाभार्थी चयनित

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

अविनाश रंजन की रिपोर्ट

प्रत्येक लाभार्थी को बस खरीदने के लिए मिलेगा 5 लाख का अनुदान
………………………………….
हाजीपुर में एक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक तथा तीन ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल बनकर तैयार
…………………………………
ग्रामीण क्षेत्रों में बने 46 बस पड़ाव
………………………………….
बिहार वैशाली हाजीपुर न्यूज

हाजीपुर, 18 जून।

वैशाली जिला में मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत 45 लाभार्थियों का चयन किया गया है। प्रत्येक लाभार्थी को बस क्रय के लिए सरकार की ओर से ₹ पांच लाख की अनुदान राशि दी जाएगी। अनुदान की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। वाहन चलाकर बेरोजगार युवा खुद का गुजारा कर सकते हैं।
राज्य में प्रखंडों तथा सुदूर पंचायत को जिला मुख्यालय से जोड़ने हेतु परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना की शुरुआत की गई है।
इस योजना के तहत मुख्यालय के प्रखंड को छोड़कर प्रति प्रखंड अधिकतम सात लाभुकों को बस की खरीद में अनुदान का लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ प्राप्त कर बेरोजगार नागरिक आत्मनिर्भर हो सकेंगे।
इस योजना के अतिरिक्त हाजीपुर में डीटीओ आफिस के के पास एक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का निर्माण कराया गया है, जिसमें चहारदीवारी का कार्य छोड़कर सभी कार्य पूर्ण हो चुका है। इसमें वाहन चालकों का लाइसेंस निर्गत करने हेतु टेस्ट लेने का कार्य भी लिया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त जिले में तीन मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल का कार्य पूर्ण हो चुका है। मॉडर्न ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, सुल्तानपुर, हाजीपुर, द इंडियन मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, लोमा, हाजीपुर तथा सुनील मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, दीघी कला,
हाजीपुर में मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया में ऑटोमेटेड टेस्टिंग सेंटर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है।
सहदुल्लाह सातन हाजीपुर में स्क्रैप सेंटर का निर्माण हो चुका है। गाजीपुर चौक पर दूसरा स्क्रैप सेंटर बन रहा है।
जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि परिवहन विभाग बिहार सरकार द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन को बढ़ावा देने हेतु चरणवार सड़क किनारे 45 बस पड़ाव का निर्माण कराए गए हैं।

Leave a Comment

और पढ़ें