Search
Close this search box.

तासगांव में एक बड़ी आग दुर्घटना होने से बाल बाल बचा

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

संवाददाता अतुल काले की रिपोर्ट

सौभाग्य से, तासगांव में एक बड़ी आग लगने से बच गई।नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा एजेंडे में है।

सांगली जिले के तासगाव शहर में सिद्धेश्वर रोड पर स्थित एक वाणिज्यिक परिसर में आग लग गई और नागरिकों ने तत्परता दिखाते हुए समय पर अग्निरोधी उपकरण उपलब्ध कराए और आग पर काबू पा लिया, जिससे आगे की आपदा टल गई। उक्त अग्निकांड से तासगांव शहर व्यावसायिक परिसर में अग्नि नियंत्रण व्यवस्था पर सवाल खड़ा हो गया।

घटना स्थल से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार रात करीब 10 बजे संबंधित भवन से धुएं का गुबार निकलता देखा गया। इस परिसर में विद्युत उपकरण विक्रय की दुकान इस वक्त खुली थी। सबसे पहले दुकान के कर्मचारी और मैनेजर बाहर निकले तो देखा कि जिस जगह बिजली का मीटर लगा है, वहां आग लगी हुई है। कुछ ही मिनटों में आग फैल गई। कॉम्प्लेक्स में व्यावसायिक दुकानदारों को बिजली आपूर्ति करने वाले विद्युत मीटर आग से जलकर खाक हो गए। इस समय, तत्काल उपाय के रूप में, कुछ नागरिकों ने पास के चिकित्सा और एटीएम केंद्रों से अग्निरोधी प्राप्त करने का प्रयास किया। लेकिन नागरिकों को सफलता नहीं मिल पाई। इनमें से कुछ नागरिकों ने पास के पेट्रोल पंप से दो अग्निशामक यंत्र उपलब्ध कराए। इनमें से एक अग्निशामक यंत्र विफल रहा। तो दूसरे अग्निशामक यंत्र से आग पर काबू किया गया।

इस बीच उक्त अग्निकांड को लेकर तासगांव फायर ब्रिगेड से मदद मांगी गयी। मदद के लिए कॉल करने के पंद्रह मिनट के भीतर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। हालांकि दमकलकर्मियों ने बाकी आग पर काबू पाकर आग पर पूरी तरह काबू पा लिया, लेकिन घटनास्थल पर लगे आठ से दस बिजली मीटर जलकर खाक हो गए।

इस घटना से एक गंभीर बात यह सामने आ रही है कि तासगांव शहर के व्यावसायिक परिसर में अग्निशमन प्रणाली का अभाव है। इस कॉम्प्लेक्स में भाग्यश्री जनरल स्टोर्स, साई सेल्स एंड सर्विस, भाग्यश्री बैग्स, शिवप्रताप नागरी कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी, लेबोरेटरी आदि हैं। 8 से 10 व्यावसायिक दुकानें, कार्यालय और आवासीय क्षेत्र इस संकुल में हैं। अगर समय रहते नागरिकों ने आग पर काबू नहीं पाया होता तो आग फैलने से और भारी आर्थिक व जानमाल की क्षति होने की आशंका थी। इसलिए, ऐसे व्यावसायिक परिसरों में सक्रिय अग्नि सुरक्षा प्रणाली का होना बहुत जरूरी है। तासगांव नगर पालिका परिषद और फायर ब्रिगेड को ऐसे वाणिज्यिक परिसर का निरीक्षण करना चाहिए और आग से बचाव की व्यवस्था करना अनिवार्य करना चाहिए अन्यथा नागरिकों के जीवन को खतरे में पड़ने की संभावना है। हालांकि उक्त आग लगने की घटना का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन आग इनवर्टर से रिवर्स करंट प्रवाह के कारण भी लगी जा सकती है , इस संभावना को लेकर नागरिकों में चर्चा होती रही। इस बीच, रात 10:15 बजे से 11:00 बजे के बीच तासगांव शहर के कुछ स्थानों पर बिजली आपूर्ति बाधित हो गई, जिससे गर्मी के दौरान नागरिकों को असुविधा हुई।

Leave a Comment

और पढ़ें