Search
Close this search box.

डीएम ने कन्या शक्ति वंदन कार्यक्रम की तैयारियो की समीक्षा, दिए निर्देश

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: दिलीप सिंह राणा 

  • कन्या शक्ति वंदन: अष्टमी को 1100 कन्याओं का होगा सामूहिक पूजन कार्यक्रम

लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी 10 अक्टूबर। मंगलवार को कलेक्ट्रेट में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने 10 अक्तूबर को मंडी समिति राजापुर में होने वाले कन्या शक्ति वंदन 1100 कन्याओं के सामूहिक पूजन कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक का संचालन सीडीओ अभिषेक कुमार ने किया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में शारदीय नवरात्र की दुर्गा अष्टमी के पावन अवसर पर आदिशक्ति के आराधना करते हुए जनपद खीरी ऐतिहासिक क्षणों का साक्षी बनने जा रहा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले में 10 अक्टूबर को कृषि उत्पादन मंडी समिति में कन्या शक्ति वंदन समारोह आयोजित होगा, जिसमें परिषदीय विद्यालयों की कक्षा एक, दो, तीन की 1100 कन्याओं का पूजन होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिले के प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल शिरकत करेंगे। इसमें जिले के मा.जनप्रतिनिधि शामिल भी होंगे।
डीएम ने आयोजन को भव्य, दिव्य बनाने के लिए अफसरो की भूमिका को रेखांकित किया। निर्देश दिए कि आयोजन के लिए सौपे गए दायित्वो का कुशलता पूर्वक निर्वहन करते हुए आयोजन को सफल बनाएं। बीएसए को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में सभी 1100 कन्याएं स्कूल यूनिफॉर्म में शामिल होगी। बालिकाओं को लाने ले जाने के लिए 30 वाहन लगाए गए है। वाहनों की पार्किंग, ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान के संबंध में भी जरूरी दिशा निर्देश दिए। खाद्य सुरक्षा टीमें जलपान एवं भोजन गुणवत्ता सुनिश्चित करेगी। कार्यक्रम स्थल पर स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता टीम में सक्रियता से काम करेगी।
डीएम ने कहा कि पांच बालिकाओं पर एक शिक्षको की ड्यूटी लगाई गई है। यह शिक्षक बालिकाओं के अभिभावकों से मोबाइल नंबर के जरिए संपर्क में रहेंगे। कार्यक्रम के उपरांत कन्याओं को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाने के उपरांत जिले पर रिपोर्ट भेजेंगे। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के लिहाज से एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन की उपलब्धता के लिए भी निर्देशित किया। बालिकाओं के लिए पंडाल में कूलर की व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया। कार्यक्रम में शामिल सभी 1100 बालिकाओं को बैग, टिफिन, बोतल, स्टील की प्लेट व दीवार घड़ी, एनीमिया चार्ट, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं मिशन शक्ति से संबंधित प्रचार साहित्य प्रदान किया जाएगा।
एसपी गणेश प्रसाद साहा ने इस अनूठे एवं वृहद कार्यक्रम में सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से किए गए प्रबंध को भी रेखांकित किया। सीडीओ अभिषेक कुमार ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की नेतृत्व मार्गदर्शन में शारदीय नवरात्र की दुर्गाष्टमी के पावन अवसर पर आदिशक्ति के आराधना करते हुए जनपद खीरी ऐतिहासिक क्षणों का साक्षी बनने जा रहा है। उन्होंने मिनट टू मिनट कार्यक्रम के लिए अधिकारियों का दायित्व निर्धारित भी किया। डीपीओ लवकुश भार्गव ने कार्यक्रम की रूपरेखा को रेखांकित किया।
डीएम ने 15 ब्लॉको को तीन सुपर जोन में बांटा
डीएम ने कार्यक्रम के सुगम एवं सफल संपादन हेतु 15 ब्लॉकों को तीन सुपर जोन में बाट कर नोडल अधिकारी भी तैनात किए है। प्रथम सुपर जोन : लखीमपुर, नकहा, फूलबेहड़, बेहजम, कुंभी। (जोनल अधिकारी -डीसी मनरेगा), द्वितीय सुपर जोन : बिजुआ, बांकेगंज धौरहरा, ईसानगर, रमियाबेहड़ ( जोनल अधिकारी-पीडी डीआरडीए) और तृतीय सुपर जोन : मोहम्मदी, पसगवां, मितौली, पलिया, निघासन (जोनल अधिकारी-डीसी एनआरएलएम)। सभी बीडीओ को ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया गया, जो संबंधित बीईओ से समन्वय रखेंगे।

Leave a Comment

और पढ़ें