Search
Close this search box.

सिन्दरी सरस्वती विद्या मंदिर में गणित – विज्ञान मेला का किया गया आयोजन।

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

NEWS BMF के लिए झारखंड धनबाद से कैमरा मैन राज कुमार शर्मा के साथ ब्यूरो चीफ प्रेम प्रकाश शर्मा की रिपोर्ट।

सिन्दरी, धनबाद। गणित- विज्ञान मेला का आयोजन

सरस्वती विद्या मंदिर सिंदरी में 4 अक्टूबर शुक्रवार को गणित- विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बी॰आ॰टी॰ सिंदरी के प्राध्यापक डॉ धनेश्वर कुमार, विशिष्ट अतिथि क्रमशः प्राध्यापक डॉ दिनेश कुमार (बी०आई०टी० सिंदरी),डॉ संजय कुमार (बी०आई०टी० सिंदरी) डॉ ओम प्रकाश (बी०आई०टी० सिंदरी),महेंद्र यादव (कोषाध्यक्ष) सुनील कुमार पाठक (प्राचार्य ) वचनेश्वर ठाकुर (कार्यक्रम प्रमुख)उपस्थित थे।
दीप प्रज्वलन एवं वंदना के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। जिसमें कक्षा चतुर्थ से द्वादश तक के भैया- बहनों ने अपने प्रदर्श का प्रदर्शन किया।
डॉ घनेश्वर कुमार ने कहा कि विज्ञान मेला के द्वारा बच्चों के शारीरिक ,मानसिक, सामाजिक, कौशल विकास तथा अध्ययन के साथ-साथ सोचने की क्षमता का विकास होता है। तभी बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव है।
सुनील कुमार पाठक ने कहा विज्ञान और गणित दोनो एक दूसरे के पूरक हैं। विज्ञान अर्थात किसी ज्ञान का विशेष रूप से ज्ञान प्रयोग सहित उपयोग रूप से प्रस्तुत करना ही विज्ञान कहलाता है जो कि बिना गणित के अस्तित्व के नही आ सकता है एवं बिना विज्ञान के गणित को सिद्ध करना असंभव है ।गणित विज्ञान मेले का उद्देश्य बच्चों में गणित और विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाना, उनकी सीखने की क्षमता को विकसित करना, और उनकी प्रतिभा को सामने लाना होता है। प्रतियोगिता में प्रत्येक टाॅपीक के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले भैया बहनों को 15 से 17 अक्टूबर 2024 को सरस्वती विद्या मंदिर गिरिडीह में आयोजित प्रांतीय ज्ञान-विज्ञान मेला में भाग लेंगे ।
प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले भैया बहन क्रमशः हैं
रिशिता, सौम्या कुमारी ,पायल कुमारी, वैष्णवी कुमारी, रुद्र प्रताप ,सृष्टि,

आर्या मिश्रा, राजीव, विष्णु दुबे, गोविंद मोदक ,सौम्या, राधिका ,रोशन कुमार पासवान, समृद्धि, हिमांशु, अंशिका, कोमल कुमारी, अपूर्व आर्यन,

हर्ष चौहान ,तनुश्री, लकी मिश्रा, करण कुमार सिंह, आर्यन तिवारी ,इस अवसर पर पूरा विद्यालय परिवार ने सक्रिय रूप से भाग लिये ‌।

Leave a Comment

और पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन