Search
Close this search box.

यदि प्रेग्नेंसी में महिलाएं कर रही है नवरात्रि का उपवास तो रखें इन बातों का ध्यान….देखिए रिपोर्ट

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: दिलीप सिंह राणा (संपादक)

लखीमपुर खीरी। महिलाओं को प्रेगनेंसी में उपवास न करने की सलाह देते हैं। परंतु यदि कोई महिला फिर भी व्रत रखना चाहती है, तो उन्हें अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
ज्यादातर उपवास 1 से 2 दिन के होते हैं जैसे पहला और अंतिम नवरात्र के दिन। ऐसे में शॉर्ट टर्म फास्टिंग ज्यादा नुकसानदेह नहीं होती। परंतु नवरात्र के इस महापर्व में गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए 9 दिन का व्रत रखना हानिकारक हो सकता है। छोटी सी लापरवाही मां और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इस दौरान अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

यदि कोई गर्भवती महिला लंबे समय का उपवास रखने जा रही हैं, जैसे कि नवरात्र के 9 दिनों का उपवास, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
चूंकि दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है।
अगर व्रत रखना ही है तो आहार का ध्यान ऐसे रखना बेहतर होगा
खूब सारा पानी, दूध, लस्सी या फलों का जूस पिएं। साथ ही प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर सूखा मेवा और मखाना का सेवन करें। वहीं फाइबर युक्त शकरकंद, आलू या साबुदाना जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
साथ ही उपवास के दौरान डिहाईड्रेशन के लक्षण जैसे कि चक्कर आना या गहरे रंग का पेशाब होने पर तुरंत ध्यान दें। क्योंकि यदि आप कम पानी पीती हैं, तो यूरिन इन्फेक्शन का खतरा भी बना रहता है। और हाँ शरीर को पर्याप्त आराम दें।

प्रेगनेंसी में पूरे दिन भूखे नहीं रहना चाहिए। ऐसे में हर 4 से 5 घंटे पर कुछ न कुछ पौष्टिक खाती रहें l

व्रत के दौरान तेल की जगह खाद्य पदार्थों को बनाने में घी का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

एक उचित समय के बाद साबूदाना, कुट्टू,जैसे खाद्य पदार्थों से बने शुद्ध व्यंजन का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि फाइबर युक्त ये खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं। साथ ही पर्याप्त पोषण भी प्रदान करते हैं।

स्वत ही दूध, पनीर, छाछ, लस्सी और दही का सेवन कर सकती हैं। यह आपको पूरे दिन तरोताजा रहने में मदद करेंगे।

डा सुप्रिया मिश्रा
स्त्री रोग विशेषज्ञ
लखीमपुर खीरी

Leave a Comment

और पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन