Search
Close this search box.

राधारानी मंदिर के लिए बरसाना में रोप-वे बनकर हुआ तैयार,

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: निशा कांत शर्मा 

मथुरा। राधारानी मंदिर के लिए बरसाना में रोप-वे बनकर हुआ तैयार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 अगस्त को इसका लोकार्पण कर सकतें है।

आठ वर्ष की लंबी प्रतीक्षा के बाद बरसाना में राधारानी मंदिर के लिए रोप-वे बनकर तैयार हो गया है। 25 अगस्त की शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रोप-वे लोकार्पण और यमुना नदी में क्रूज के संचालन का शुभारंभ करेंगे।

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ एसबी सिंह ने बताया कि रोप-वे शुरू करने की तैयारियां हो चुकी है। 25 अगस्त को सीएम रोप-वे का लोकार्पण के साथ यमुना में क्रूज संचालन का शुभारंभ भी करेंगे।

रोपवे के शुरू हो जाने से लगभग 600 फीट ऊंचे पर्वत पर स्थित मंदिर तक आने-जाने में श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होने वाली है। श्रद्धालु रोपवे के केबल कार में बैठकर आसानी से बस कुछ ही मिनटों में पहाड़ी पर स्थित राधा रानी मंदिर तक पहुंच जाएंगे।

रोपवे का निर्माण करने वाली एजेंसी ने समतल से पर्वत पर मौजूद राधा रानी मंदिर तक रोपवे के लिए दो टावर स्थापित किये है। कुल 12 केबल कार इन टावरों की मदद से नीचे से श्रद्धालुओं को ऊपर लेकर जाएंगे और वापस नीचे लेकर आएंगे।

श्रद्धालुओं को निर्धारित मूल्य चुकाकर केबल कार का टिकट क्रय करना होगा, जिसके बाद वे राधा रानी के मंदिर तक के इस यात्रा को आसानी से पूरा कर सकेंगे।

राधा रानी मंदिर के इस रोपवे का निर्माण राधारानी रोप-वे प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा किया गया है। रोप-वे की लंबाई लगभग 210 मीटर है और 50 मीटर की ऊंचाई पर रोप-वे के केबल कारों का संचालन होगा। रोप-वे में कुल 12 ट्रॉलियां या केबल कार होंगी। रोप-वे सुविधा का लाभ उठाने के लिए टिकट खरीदना पड़ेगा जिसके एक ओर का किराया ₹60 और दोनों ओर का किराया ₹100 प्रति व्यक्ति रखा गया है। एक ट्रॉली या केबल कार में कुल 6 श्रद्धालु बैठ सकेंगे।

Leave a Comment

और पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन