Search
Close this search box.

भूमाफियाओं ने ग्राम समाज की जमीन पर अवैध तरीके से किया है कब्जा

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: निशा कांत शर्मा

  • मिर्जापुर थाना अदलहाट अंतर्गत हाजीपुर ग्राम सभा में भूमाफियाओं ने ग्राम समाज की जमीन पर अवैध तरीके से किया है कब्जा
  • चुनार तहसील के अधिकारी भू- माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने में कर रहे हीला हवाली।
  • ग्राम समाज की जमीन हरिजन आबादी, नई परती ,बंजर, खलियान, चक रोड आदि पर भूमाफियाओं का है कब्जा।
  • भूमाफियाओं के साथ शामिल है ग्राम के वर्तमान प्रधान,।
  • उच्च स्तरीय जांच एवं बड़ी कार्रवाई से खुलेगी भू माफियाओं की पोल।

मिर्जापुर। वाराणसी जोन परिक्षेत्र के मीडिया टीम की जांच पड़ताल में यह पाया गया कि हाजीपुर ग्राम समाज की हरिजन आबादी, नई परती, बंजर एवं खलियान तथा चक रोड पर ग्राम प्रधान सहित भू माफियाओं का कब्जा अभी तक बरकरार है।
ग्राम समाज का कोई भी नागरिक इसका विरोध करता है तो उसके ऊपर फर्जी मुकदमा लगाने की धमकी मिलती है एवं तरह-तरह से प्रताड़ना किया जाता है।
ग्राम समाज के कुछ लोगों द्वारा इस संदर्भ में चुनार तहसील एवं जिला अधिकारी मिर्जापुर को भी अवगत कराया गया है तहसील न्यायालय में मुकदमा भी दाखिल की गई है लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हो रही है इतना ही नहीं मुख्यमंत्री महोदय उत्तर प्रदेश सरकार के जनसुनवाई पोर्टल पर भी भूमाफियाओं के संदर्भ में विधिपूर्वक जानकारी दर्ज कराई गई है।
भूमाफियाओं को खुली छूट दी गई है।
पत्रकार एवं मीडिया अधिकारियों के जांच रिपोर्ट में पाया गए तत्वों की जानकारी देते हुए भारतीय मीडिया फाउंडेशन के संस्थापक एवं केंद्रीय मैनेजमेंट अफेयर्स कमेटी के केंद्रीय अध्यक्ष एवं National Advisor, Indian Human Rights Protection Council New Delhi के श्री एके बिंदुसार ने बताया कि मीडिया की जांच टीम में जो तत्व पाया गया है यह अचंभित कर देने वाली है।
उन्होंने उपरोक्त मामले की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित कर जांच कराने एवं भू माफिया के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने एवं ग्राम समाज की जमीन को भूमाफियाओं से मुक्त कराने की मांग करते हुए कहा कि यह कार्रवाई जनहित में आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि हाजीपुर के जिस ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा किया गया है उसका विवरण इस प्रकार है ……
ग्राम समाज के चक रोड 478 नंबर ,
हरिजन आबादी 496, 497 नई परती, 280 नंबर आबादी, 281 नंबर आबादी, 283 नंबर बंजर, 324 नंबर नई परती ,271 नंबर चक रोड, 270 नंबर नाली, 296 नंबर – 341 नंबर ग्राम सभा की संपत्ति ,273 नंबर नई परती पर मुख्य रूप से ग्राम समाज के केशव दुबे एवं कमला दुबे जो सरकारी कर्मचारी भी रहे हैं और वर्तमान में बड़े किसान माने जाते हैं जिनका कब्जा बरकरार होने की जानकारी प्राप्त हुई है और
111 नंबर खलियान की भूमि लगभग तेरह विस्वा जिस पर मृत्युंजय पांडे नामक व्यक्ति का कब्जा किए जाने की जानकारी प्राप्त हुई हैं ।
उन्होंने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार चकबंदी कार्यालय मृत्युंजय पांडे के घर पर था। जिसका फायदा उठाकर उन्होंने अवैध तरीके से कब्जा जमा लिया है, ग्राम सभा के नागरिकों का कहना है कि ऐसे भ -माफियाओं के ऊपर कार्रवाई न होने से इलाके में दशक का माहौल बना हुआ है।
ग्राम सभा के नागरिकों का कहना है कि चुनार तहसील न्यायालय में वाद दाखिल किए जाने के बाद भी किसी भी प्रकार की जांच पड़ताल नहीं हुई मामला लंबित चल रहा है ग्राम सभा के नागरिकों को न्याय नहीं मिल रहा है।
इस संदर्भ में एके बिंदुसार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भू माफिया पर कार्रवाई के लिए एंटी भू- माफिया टीम गठित है इसके बावजूद भी कार्रवाई न होना यह बहुत ही आश्चर्यजनक है ।
उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा कि अभिलंब बड़ी कार्रवाई करने की कृपा करें एवं ऐसे लोग जो भू माफिया के अंतर्गत आते हैं जिनके द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर किए गए कब्जे पर बुलडोजर चला कर ग्राम समाज की जमीन को मुक्त कराया जाए।
उन्होंने कहा कि इसकी विधि पूर्वक पत्रावली जो चुनार तहसील न्यायालय में दाखिल है उसकी छाया प्रति संलग्न करके राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग भारत सरकार, केंद्रीय सतर्कता आयोग भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी जाएगी।

Leave a Comment

और पढ़ें