Search
Close this search box.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी ने पटियाली विधान सभा में आधार सेंटरों को बढ़ाने की मांग को लेकर आज कासगंज जिला अधिकारी मेधा रूपम जी को एक ज्ञापन सौंपा।

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: निशा कांत शर्मा 

कासगंज। अब्दुल हफीज गांधी ने कहा है कि आजकल कासगंज जिले में राशन कार्ड से संबंधित केवाईसी चल रही है। इस केवाईसी के लिए आधार कार्ड में कई तरह के अपडेट करने पड़ते हैं। अगर नाम में गड़बड़ी है तो नाम में संशोधन करना पड़ता है, कभी-कभी बायोमेट्रिक अपडेट करने की भी आवश्यकता पड़ती है। इन सब चीजों के लिए आधार कार्ड सेंटरों पर जाना पड़ता है। परंतु कठिनाई है कि पटियाली तहसील में बहुत ही कम आधार केंद्र बनाए गए हैं। लाखों लोग पटियाली तहसील में रहते हैं, लेकिन आधार सेंटरों की संख्या बहुत ही कम है- जैसे गंजडुंडवारा ब्लॉक में गंजडुंडवारा नगर और 57 ग्राम पंचायत आती हैं, लेकिन इतनी बड़ी जनसंख्या के लिए सिर्फ एक ही आधार सेंटर है जो गंजडुंडवारा पोस्ट ऑफिस में काम कर रहा है। पहले गंजडुंडवारा में चार आधार सेंटर काम कर रहे थे- एक केनरा बैंक में, एक पोस्ट ऑफिस में और दो गनेशपुर बीआरसी में लेकिन तीन आधार सेंटर बंद कर दिए गए और अब सिर्फ गंजडुंडवारा पोस्ट ऑफिस में ही आधार सेंटर काम कर रहा है। इस आधार सेंटर पर काफी लंबी लाइन लगती हैं जिससे लोगों को आधार अपडेट कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

इसी तरह से पटियाली नगर में भी पटियाली नगर और उसके आसपास के गांव के लिए दो ही आधार सेंटर है।

 

सिढ़पुरा में भी एक ही आधार सेंटर है जो पोस्ट ऑफिस से संचालित हो रहा है।

 

भरगैन और दरियावगंज के लिए कोई भी आधार केंद्र की सुविधा नहीं है।

 

भरगैन के लोगों को 7 किलोमीटर दूर दूसरे जिले यानी एटा में राजा के रामपुर में आधार कार्ड में अपडेट कराने के लिए जाना पड़ता है जिससे भरगैन वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

अब्दुल हफीज गांधी ने कासगंज जिला अधिकारी मैदान रूपम जी से आग्रह किया है कि आधार अथॉरिटी को आपके द्वारा एक पत्र लिखा जाना चाहिए जिसमें पटियाली तहसील सहित पूरे कासगंज जिले में जहां-जहां आधार सेंटर कम है वहां पर आधार सेंटर बढ़ाए जाने की बात की जानी चाहिए। यदि आधार अथॉरिटी ने यह आधार सेंटरों की संख्या बढ़ा दी तो राशन कार्ड की केवाईसी बहुत आसान हो जाएगी। राशन कार्ड की केवाईसी की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2024 है। यदि इस तिथि तक हम सभी लोगों के राशन के केवाईसी करना चाहते हैं तो हमें पटियाली तहसील सहित पूरे कासगंज जिले के अंदर आधार सेंटरों की संख्या बढ़ानी होगी।

अब्दुल हफीज गांधी ने कहा कि आशा करते हैं कासगंज जिला अधिकारी इस संबंध में आधार अथॉरिटी को एक पत्र लिखेंगी और पटियाली तहसील सहित कासगंज जिले में आधार सेंटरों की संख्या बढ़ाने का प्रयास करेंगी।

Leave a Comment

और पढ़ें