Search
Close this search box.

सिन्दरी में विजय दशमी के अवसर पर शहरपुरा शिव मंदिर में 65 फुट का रावण के पुतले का किया गया दहन

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

NEWS BMF के लिए झारखंड धनबाद से कैमरा मैन राज कुमार शर्मा के साथ ब्यूरो चीफ प्रेम प्रकाश शर्मा की रिपोर्ट।

  • श्रद्धा के साथ मनाई गई विजया दशमी

सिंदरी, धनबाद। बुराई पर अच्छाई एवं असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक विजयादशमी का पर्व शनिवार को धूम धाम से मनाया गया। सिंदरी शिव मंदिर के प्रांगण से मंदिर कमेटी के सचिव दिनेश सिंह के नेतृत्व में एक शोभायात्रा निकली गई। जिसमें रथ में सवार राम, लक्ष्मण और हनुमान के रूप में सुशोभित झांकी मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। ढोल नगाड़ों, बैंड पार्टी के साथ निकाली गई शोभायात्रा में जय श्री राम- जय श्री राम जय जय हनुमान का उद्घोष करते एवं पारंपरिक हथियारों से कर्तव्य दिखाते हुए राम भक्त शहर के विभिन्न इलाकों से होते मंदिर प्रांगण में पहुंचें, जहां हजारों की संख्या में लोगों ने शोभा यात्रा का स्वागत किया।
मुख्य अतिथि के रूप में पधारी झरिया विधायक संजीव सिंह की धर्मपत्नी, जनता श्रमिक संघ महामंत्री सह भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य रागिनी सिंह ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उपरांत मंचासीन अतिथि जिसमें रागिनी सिंह, बी आई टी निदेशक डॉक्टर पंकज राय, आम आदमी पार्टी झारखंड प्रदेश अध्यक्ष देवनाथ सिंह, गोविंदपुर प्रखंड प्रमुख निर्मला देवी,झामुमों जिला उपाध्यक्ष मुकेश सिंह, पूर्व पार्षद दिनेश सिंह, सिंदरी चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष दीपक कुमार दीपू, विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल महामंत्री सोनू गिरी, राजू तिवारी का स्वागत अंग वस्त्र एवं बुके देकर किया गया। सूरज ढलते ही रावण के पुतले के सामने एक भव्य अस्त बाजी का नजारा देखने को मिला। अंत में रामलीला नाट्य कला की प्रस्तुति करते हुए भगवान राम के रूप में कलाकार ने अग्निबाण चलाकर रावण के दंभ को धराशाई कर दिया। बाण लगने के साथ ही 65 फीट के रावण की आंखों से अंगारे निकले, चिंगारियां निकलने लगी और रावण का पुतला धू-धू कर जलने लगा। इस दौरान प्रेस को संबोधित करते हुए रागिनी सिंह ने कहा कि असत्य पर सत्य का जीत का प्रतीक विजयदशमी में रावण दहन कार्यक्रम धनबाद जिले के सिंदरी में दशकों से भव्य रूप से मनाया जा रहा है। जिसमें जिले भर के दूर दराज गांवों और शहरों के लोग पहुंचते हैं। उन्होंने कहा की असीम शक्तियों का स्वामी रावण अहंकार की बलि चढ़ गया। विजयादशमी का त्योहार सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार मनाया जाता है।

प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रावण दहन कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थें । बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई थी।ट्रैफिक व्यवस्था का बदलाव किया गया था। मंदिर पहुंचने वाले सभी मार्गो पर बैरिकेटिंग कर वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया था, वहीं अग्नि से बचाव के लिए दमकल वांहन के साथ दमकल कर्मी मुस्तैद थें । किसी अनहोनी से बचने के लिए कार्यक्रम के दौरान विद्युत विभाग द्वारा शहर की विद्युत व्यवस्था बाधित कर दी गई थी।
कार्यक्रम में विदेशी सिंह, कामेश्वर सिंह, रास बिहारी सिंह, बृजेश सिंह, लोगान हेंब्रम, राजन तिवारी, राहुल टुडू,मणि भूषण सिंह, कुंदन सिंहा साहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
सिंदरी के अलावा बलियापुर हटिया , कांड्रा सरकारी उच्च विद्यालय ,डोमगढ़ बालू बैंकर मैदन में रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Leave a Comment

और पढ़ें