Search
Close this search box.

कन्या-पूजन मातृ-शक्ति की आराधना का प्रतीक : प्रभारी मंत्री

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: दिलीप सिंह राणा 

  • खीरी के जिला प्रशासन ने रचा इतिहास, 1100 कन्याओं का एक साथ पूजन

लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में कन्या पूजन व शक्ति वंदन कार्यक्रम में अभिनंदन देख मुग्ध हुईं छात्राएं
सीएम योगी के मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित हुआ कन्या शक्ति वंदन कार्यक्रम
प्रभारी मंत्री व राज्यमंत्री महिला कल्याण ने संयुक्त रूप से दिया बेटियों को उपहारो का बैग, लिया आशीर्वाद
कन्याओं को उपहार में बैग, टिफिन, बोतल, स्टील की प्लेट,दीवार घड़ी और एनीमिया चार्ट भेंट किया गया
एक पढ़ी-लिखी बेटी सुरक्षित, सम्मानित और स्वावलंबी होती है: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल
*लखीमपुर खीरी जिला मुख्यालय का मंडी समिति परिसर दुर्गाष्टमी के पावन अवसर पर ऐतिहासिक क्षणों का साक्षी बना। गुरुवार को खीरी की धरा पर एक इतिहास रचा गया। सीएम योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में बड़े कन्या पूजन ‘शक्ति वंदन’ समारोह आयोजित किया गया। इसमें जिले के परिषदीय विद्यालयों की 1100 बेटियों का कन्या पूजन किया गया। साथ ही उन्हें उपयोगी उपहारो का बैग (बैग, टिफिन, बोतल, स्टील की प्लेट व दीवार घड़ी, एनीमिया चार्ट) भी प्रदान किए गए।
समाज और विश्व के कल्याण की कामना की
कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से कलाकारों ने दर्शकों का दिल जीत लिया। जिले के प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समारोह में बतौर मुख्य अतिथि और राज्य मंत्री महिला कल्याण प्रतिभा शुक्ला ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। उनके साथ, विधायक विनोद शंकर अवस्थी, उप्र महिला आयोग की सदस्य सुजाता कुमारी, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अभिषेक कुमार समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे। अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। समारोह में सभी गणमान्यों ने हवन कुंड में आहुति देकर देश, समाज और विश्व के कल्याण की कामना की। जनपद के विभिन्न ब्लॉकों से आई कन्याओं के पूजन के साथ उपहारो का बैग वितरित किया गया। गणमान्य अतिथियों के द्वारा भी कन्या पूजन कर प्रसाद का वितरण किया। इस मौके पर अतिथियों ने 6 माह की 11 बालिकाओं को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार संपन्न कराया। इन बालिकाओं को कपड़े गर्म कपड़े हाइजीन किट भी प्रदान की। मालूम हो कि यह अपनी तरह का अनूठा एवं वृहद कार्यक्रम केवल जनपद खीरी में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की पहल पर आयोजित किया गया। इ
कन्या-पूजन मातृ-शक्ति की आराधना का प्रतीक : प्रभारी मंत्री
प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आठ दिनों से मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जा रही है। कन्या-पूजन मातृ-शक्ति की आराधना का प्रतीक है। लखीमपुर खीरी की धरा पर 1100 परिषदीय विद्यालय की कन्याओं का पूजन करना मेरा सौभाग्य है। सरकार सीएम योगी जी के नेतृत्व में नारी व बेटी को सुरक्षित करने की एजेंडे के साथ उनके सम्मान, सुरक्षा के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। बेटियां समाज की शक्ति, गौरव, लक्ष्मी और प्रभाव है। बेटियों ने जो मुकाम हासिल किया, सफलता पाया और प्रतिभा दिखाई। वह निश्चित रूप से काबिले तारीफ है। उन्होंने मिशन शक्ति की आवश्यकता, प्रासंगिकता भी बताई। बेटियों के जन्म से घर पवित्र हो जाता है। आश्वस्त करता हूं कि आपके हर सुख-दुख में पूरी सरकार खड़ी है और आपके सम्मान के लिए कटिबंध है। बेटियां समाज में संतुलन बनाने का काम करती है। उन्होंने दशहरा, दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी। नारी और कन्याओं का सम्मान, स्वाभिमान गिरने नहीं देंगे, यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है।
शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, संस्कार के साथ लक्ष्य को साधे बेटियां : प्रतिभा शुक्ला
राज्य मंत्री महिला कल्याण प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि बेटियां शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, संस्कार के साथ ही अपने लक्ष्य को साधे। सरकार बेटियों को सशक्त बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर काम कर रही। बेटियां पढ़े-बढ़े और स्वावलंबी बने, ऐसी मां दुर्गा से कामना है। संस्कारशाला की रक्षक बनाकर बेटियां आगे बढ़े। डीएम से आग्रह करते हुए कहा कि बेटियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दिलवाएं। बेटियों को शुरुआती 25 साल परिश्रम करने की सलाह दी ताकि जिंदगी के 75 साल आराम उठा सके। मां को दोस्त बनकर उनसे हर बात शेयर करें और उत्तम चरित्र के संग आगे बढ़े। पढ़ाई के साथ न्याय करें। यहां की डीएम ने बेटियों को आगे बढ़ने का जो संकल्प लिया है वह निश्चित रूप से काबिले तारीफ है।
विधायक धौरहरा विनोद शंकर अवस्थी ने कहा कि छात्राएं शक्ति की प्रतीक है उनके पूजन से समाज को यह संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है कि बालिकाएं वास्तव में समाज की महत्वपूर्ण अंग है और उनका सम्मान और तथा मजबूती आवश्यक है।
बॉक्स
कन्याओं को मदद की नहीं बल्कि मौके की जरूरत: डीएम दुर्गाशक्ति नागपाल
कार्यक्रम की शुरुआत में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि मा.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व और जिले के मा. प्रभारी मंत्री जी, मा. राज्यमंत्री जी महिला कल्याण की मौजूदगी में शारदीय नवरात्र की दुर्गाष्टमी के पावन अवसर पर आदिशक्ति के आराधना करते हुए जनपद खीरी ऐतिहासिक क्षणों का साक्षी बनने जा रहा है। “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” व “मिशन शक्ति अभियान” के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु जिले में आज जिले में अभिनव पहल के तहत कन्या शक्ति वंदन समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में जिले के कोने-कोने में स्थित परिषदीय विद्यालयों की कक्षा एक, दो, तीन की 1100 कन्याओं का पूजन किया जा रहा। आज कन्याओं को पूजन के साथ उपहारो की बैग में प्रदान किया जा रहा है, इसमे शामिल उपयोग की वस्तुओं का सदुपयोग करें। मेरा मानना है कि कन्याओं को मदद की नहीं बल्कि मौके की जरूरत है। मौका बेटियों को महान बनाएगा। एक पढ़ी-लिखी बेटी, सुरक्षित भी होती है, सम्मानित भी होती है और स्वावलंबी भी होती है।
गदगद दिखीं बेटियां, बोलीं- कार्यक्रम बहुत ही अच्छा
कार्यक्रम में शामिल बेटियां बहुत उत्साहित व गदगद दिखीं। उत्साह के साथ ही कार्यक्रम के शुभारम्भ से लेकर अंत तक अनुशासित भी नजर आई। वह वाहनों से उतरकर एक कतार में चलकर कार्यक्रम स्थल मंडी परिसर पहुंची और फिर कार्यक्रम के बाद उसी तरह से कतारबद्ध होकर अपने वाहनों में भी चढ़ीं। बेटियों ने कहा कि कि कार्यक्रम बहुत ही अच्छा है। लखीमपुर ब्लॉक क्षेत्र के परिषदीय विद्यालय के कक्षा तीन में पढ़ने वाली राधिका ने बताया कि कन्या भोज में भोजन स्वादिष्ट था। पलिया ब्लॉक के परिषदीय स्कूल से आई दिव्या ने बताया कि कार्यक्रम में आने से बड़ी खुशी मिली है। कक्षा दो की छात्रा खुशी ने भोज कार्यक्रम की सराहना की और खुशी जताई। छात्रा कीर्ति बताती हैं कि प्राप्त सामग्री(बैग, टिफिन, बोतल, स्टील की प्लेट व दीवार घड़ी, एनीमिया डाइट चार्ट) बहुत अच्छी है।
कन्याओं को लाने के लिए लगाई गई बसें
दुर्गा अष्टमी पर मंडी में आयोजित कन्या भोज कार्यक्रम में कन्याओं को लाने के लिए 30 बसें लगाई गई थी। इन कन्याओं को बसों में बैठाने के लिए कई पिकअप केंद्र बनाए गए थे। यही से सभी कन्याओं को इकट्ठा करके बसों से कार्यक्रम स्थल पर भोर से ही लाया जाने लगा।
सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की बालिकाओं ने धारण किया देवी का स्वरूप
कन्या शक्ति बंदन कार्यक्रम में सनातन धर्म सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा ऋचा सिंह ने माँ शैलपुत्री, पंखुड़ी मिश्रा ने माँ ब्रम्हचारिणी, वैष्णवी सिंह ने माँ चन्द्रघण्टा, वैभवी श्रीवास्तव ने माँ कुशमाण्डा, तनुष्का शुक्ला ने माँ स्कन्द माता, अदिति सिंह ने माँ कात्यायिनी, आँचल केवट ने माँ कालरात्रि, वंशिका कश्यप ने महागौरी, अनन्या गुप्ता ने माँ सिद्धिदात्री, संस्कृति गुप्ता ने माँ दुर्गा, अनन्या कनौजिया ने माँ संकटा देवी, अभिज्ञा शुक्ला ने शेर और पलक तिवारी ने राक्षस का रूप धारण किया।

Leave a Comment

और पढ़ें