Search
Close this search box.

गिरिडीह में 108 महिलाओं के साथ दुर्गा चालीसा का जाप करते हुए एक भव्य नवरात्रि उत्सव

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: अमित अग्रवाल (गिरीडीह झारखंड)

गिरिडीह, 8 अक्टूबर, 2024 – भक्ति और एकता के शानदार प्रदर्शन में, गिरिडीह के झंडा मैदान के पास विवाह भवन परिसर में आयोजित एक नवरात्रि कार्यक्रम में 108 से अधिक महिलाएं और लड़कियां आध्यात्मिक उत्सव के लिए एक साथ आईं। आरएसएस के कुटुंब प्रबोधन की प्रांत टोली सदस्य और पूर्व वार्ड पार्षद, पुनम बरनवाल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में देवी दुर्गा चालीसा, देवी गायत्री चालीसा एवं हनुमान चालिसा का सामूहिक जाप किया गया, जिससे आस्था और सांस्कृतिक गौरव का माहौल बना।

इस कार्यक्रम में 100 से अधिक युवा लड़कियों ने शस्त्र पूजा के सम्मान में तलवार हथियारों की अनुष्ठानिक पूजा में भाग लिया, जो एक प्रतीकात्मक कार्य है जो शक्ति, सुरक्षा और दिव्यता का प्रतीक है हिंदू परंपराओं में.

उत्सव के बाद प्रतिभागियों द्वारा एक ऊर्जावान डांडिया रास प्रदर्शन किया गया, जिसने जीवंत नवरात्रि उत्सव के हिस्से के रूप में शाम को खुशी, संगीत और नृत्य से रोशन कर दिया।

पुनम बरनवाल ने उपस्थित लोगों को अपने संबोधन में युवा पीढ़ी में सांस्कृतिक और आध्यात्मिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए ऐसी सभाओं के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “यह आयोजन न केवल देवी की भक्ति के बारे में है, बल्कि महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने, उन्हें उनकी आंतरिक शक्ति की याद दिलाने के बारे में भी है।”

इस कार्यक्रम में स्थानीय समुदाय की एक बड़ी भीड़ उमड़ी और बुजुर्गों के आशीर्वाद और देवी के प्रति भक्ति की साझा भावना के साथ इसका समापन हुआ, जिससे यह गिरिडीह के नवरात्रि समारोहों में एक यादगार अवसर बन गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में उषा देवी , अलका, किरण, ज्योति रानी ,श्वेता देवी आदि।

Leave a Comment

और पढ़ें