Search
Close this search box.

लोकसभा चुनाव अब अपने असली रूप में दिख रहा है ऐसी स्थिति में पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता गण चुनाव प्रचार के साथ-साथ पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के मुद्दे को भी जोरदार तरीके से उठाएं। लोकसभा के किसी प्रत्याशी या किसी पार्टी के राजनेता से प्रेस कॉन्फ्रेंस एवं वार्ता के दौरान पांच सवाल अवश्य पूछे…………… 1-अब तक पत्रकार सुरक्षा अधिनियम लागू नहीं हुआ क्यों? 2-अब तक राज्य एवं केन्द्रीय लेवल पर मीडिया कल्याण बोर्ड का गठन नहीं हुआ क्यों? 3-अब तक मीडिया पालिका का गठन कर लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को संवैधानिक दर्जा नहीं मिला क्यों?  4- अब तक प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा डिजिटल मीडिया से जुड़कर कार्य करने वाले समस्त पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं का जनगणना तथा उन्हें अधिमान्यता प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया क्यों? 5-शिक्षक एवं स्नातक एमएलसी/एमएलए के चुनाव प्रक्रिया की तरह जनर्लिस्ट एमएलसी/एमएलए ( Generalist MLC/MLA /Journalist Legislative Council Member ) का चुनाव कराकर लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित नहीं कराई गई क्यों? एके बिंदुसार  संस्थापक  भारतीय मीडिया फाउंडेशन 

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव अब अपने असली रूप में दिख रहा है ऐसी स्थिति में पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता गण चुनाव प्रचार के साथ-साथ पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के मुद्दे को भी जोरदार तरीके से उठाएं।

लोकसभा के किसी प्रत्याशी या किसी पार्टी के राजनेता से प्रेस कॉन्फ्रेंस एवं वार्ता के दौरान पांच सवाल अवश्य पूछे……………

1-अब तक पत्रकार सुरक्षा अधिनियम लागू नहीं हुआ क्यों?

2-अब तक राज्य एवं केन्द्रीय लेवल पर मीडिया कल्याण बोर्ड का गठन नहीं हुआ क्यों?

3-अब तक मीडिया पालिका का गठन कर लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को संवैधानिक दर्जा नहीं मिला क्यों? 

4- अब तक प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा डिजिटल मीडिया से जुड़कर कार्य करने वाले समस्त पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं का जनगणना तथा उन्हें अधिमान्यता प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया क्यों?

5-शिक्षक एवं स्नातक एमएलसी/एमएलए के चुनाव प्रक्रिया की तरह जनर्लिस्ट एमएलसी/एमएलए ( Generalist MLC/MLA /Journalist Legislative Council Member ) का चुनाव कराकर लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित नहीं कराई गई क्यों?

एके बिंदुसार

 संस्थापक 

भारतीय मीडिया फाउंडेशन

नई दिल्ली—-

भारतीय मीडिया फाउंडेशन नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कार्यालय से जारी बयान में भारतीय मीडिया फाउंडेशन के संस्थापक एवं केंद्रीय मैनेजमेंट अफेयर्स कमेटी के केंद्रीय अध्यक्ष मीडिया सरकार एके बिंदुसार ने लोकसभा चुनाव के दौरान लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया के सशक्तिकरण एवं पत्रकार तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं के संवैधानिक अधिकार सम्मान सुरक्षा के सवाल को मजबूती से उठाने की अपील की है।

उन्होंने देश के समस्त पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ हैं इसके बावजूद भी आजादी से लेकर अब तक लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण चौथे स्तंभ मीडिया के साथ सौतेला व्यवहार केंद्र एवं राज्य में बनने वाली सरकारों ने किया है जिसका नतीजा यह कि भ्रष्टाचार की जड़ें और मजबूत होती चली जा रही हैं।

उन्होंने दावे के साथ कहां की जिस दिन भारत में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को संवैधानिक दर्जा देते हुए नागरिक पत्रकारिता के सिद्धांत को लागू कर दिया जाएगा उसी दिन देश से भ्रष्टाचार जड़ से समाप्त हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं किया गया जिससे आज भ्रष्टाचार फल फूल रहा हैं।

उन्होंने बताया कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को आज अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है उन्होंने कहा कि रियल में जो मीडिया गिरी के सिद्धांतों का पालन कर रहे हैं उन्हें फर्जी मुकदमे में फसाया जा रहा है या उनकी हत्याएं करा दी जा रही हैं इतना ही नहीं संविधान के तहत मीडिया को जो सुविधा मिलनी चाहिए वह नहीं मिल रहा है इसी का फायदा उठाकर कुछ राजनेता व्यापारी एवं कर्मचारी एवं अधिकारी एवं कुछ बाहुबली मीडिया को अपनी टीआरपी बढ़ाने एवं अपनी सुरक्षा का कवच बनाए हुए हैं।

उन्होंने कहा कि पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को अपने अभिव्यक्ति की आजादी एवं अपने संवैधानिक अधिकारों के लिए दूसरी आजादी की प्रथम महाक्रांति करनी होगी।

उन्होंने पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में देश के प्रत्येक मतदाता को जागृत करें कि वह अपने घरों से बाहर निकल कर अपने लोकतंत्र के मजबूती एवं लोकतंत्र के संवैधानिक व्यवस्था एवं संविधान को बजाने के लिए धर्म ,जाति एवं दलगत भावनाओं से ऊपर उठकर स्वच्छ छवि के उम्मीदवारों को विजयी बनाकर केंद्रीय सदन में भेजने का कार्य करें।

Leave a Comment

और पढ़ें