Search
Close this search box.

वरिष्ठ आईएएस ने बताये यूपीएससी में सफल होने के गुर

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: अजित कुशवाहा (रेणुकूट, सोनभद्र)

दिल्ली में अभियान -40 (आईएएस) का नया कार्यालय का शुभारंभ

– तैयारी की सही रणनीति हो तो पढ़ने में कमजोर बच्चे भी बन सकते हैं आईएएस : गिरिवर दयाल सिंह

दिल्ली। यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के लिए कठिन मेहनत के साथ ही सही रणनीति व उचित मार्गदर्शन भी जरूरी है। यही नहीं इस परीक्षा में सफल होने के लिये यह भी जरुरी नहीं कि वह अपने कॉलेज का टॉपर ही हो। यदि ऐसा होता तो सभी कॉलेज में टॉप करने वाले बच्चे ही आईएएस बनते, जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है। एक अध्ययन में देखा गया है कि बहुत सारे बच्चे जो शुरू के दिनों में पढ़ाई में अव्वल थे, वे कुछ खास उपलब्धि नहीं प्राप्त कर सके। वहीं उनके साथ पढ़नेवाले कमजोर बच्चे बहुत आगे निकल गए। ऐसे में, अभी तक की असफलता से आपको घबराने की जरुरत नहीं है। कठिन मेहनत व सही दिशा में तैयारी करें। सफलता आपकी कदम चूमेगी।

ये बातें रविवार को नई दिल्ली स्थित नेहरू विहार में ‘गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन’ की ओर से संचालित ‘अभियान – 40 (IAS)’ का कार्यालय के शुभारंभ के मौके पर बिहार के वरिष्ठ आईएएस गिरिवर दयाल सिंह ने कही। इस मौके पर उमेश प्रताप सिंह (IRAS), संजीव कुमार, अपर सचिव पर भारत सरकार, नई दिल्ली, रंजीत कुमार मधुकर (IRS) आयकर विभागा भारत सरकार नई दिल्ली, विलास कुमार (अभियान-40 (आईएएस) के संस्थापक सह राष्ट्रीय अध्यक्ष, राकेश कुमार (अभियान 40 आईएएस, दिल्ली के सेंटर हेड), निशा शर्मा (अभियान 40 आईएएस, जयपुर के सेंटर हेड), दुर्गा कुमारी अभियान 40 आईएएस, पटना के सेंटर हेड), डॉ. संतोष कुमार (सहायक प्रोफेसर दिल्ली),

बिहारी वेल्फेयर सोसाईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष देश के जाने-माने समाजसेवी संजय भाई, जनपथ न्यूज़ दिल्ली के चीफ ब्यूरो डॉक्टर रंजीत कुमार, संसार जनकल्याण एक किरण फाऊंडेशन के अध्यक्ष समाजसेवी जितेंद्र कुशवाहा, दिल्ली विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर कुणाल कृष्णा, ओएनजीसी के मैनेजर राजीव रंजन सिंह, गेटस सक्सेस पॉइंट के संचालक संतोष कुमार शर्मा, संत नागपाल वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर छतरपुर के कंप्यूटर शिक्षक अमित कुमार, अमृततुल्य फाउंडेशन के अध्यक्ष अमित कुमार पंडित, ओम फोटो स्टेट के संचालक दीपक कुमार, डॉक्टर उमेश चौरसिया एवं लोकगीत गायक गिरधारी लाल, आदि।

संस्थान के निदेशक बिलास कुमार ने कहा कि इस संस्थान में वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जो देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में मिलती है। उन्होंने कहा कि बिहार एवं उत्तर प्रदेश, दिल्ली एवं जयपुर में अब तक इसकी पांच शाखायें हैं। इसी कड़ी में, अब नई दिल्ली में इस दूसरी शाखा का उद्घाटन किया गया है।

Leave a Comment

और पढ़ें