Search
Close this search box.

बभनी में हर्षोल्लास से मनाया गया विजयदशमी का पर्व, किया गया रावण का पुतला दहन

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: शकीर अख़्तर (संपादक -BMF NEWS NETWORK)

  • रावण दहन के साथ मची आतिशबाजी
  • बच्चों ने जमकर उठाया मेले का लुत्फ

बभनी (सोनभद्र)। बभनी में विजय दशमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। दुर्गा पूजा एवं रामलीला सेवा समिति बभनी द्वारा बाबूराम गुप्ता की अध्यक्षता में बीते दस दिनों से दुर्गा पूजा एवं रामलीला का आयोजन बभनी स्थित शिव मंदिर के प्रांगण में किया गया।

शनिवार को बभनी में विजय दशमी के मौके पर रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र से काफी संख्या में श्रद्धालु मां दुर्गा के दर्शन व रावण दहन को देखने के लिए पहुंचे। साथ ही मेले में उमड़ी भीड़ ने जमकर आतिशबाजी का आनंद लिया। राम-रावण युद्ध के मंचन के दौरान असत्य पर सत्य की विजय का संदेश चारों ओर गूंजा।
सोनभद्र जिले में दशहरा का पर्व बेहद हर्षोल्लास और भव्यता के साथ मनाया गया। राम और रावण के बीच हुए भीषण युद्ध का मंचन देखने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से रामलीला मैदान पर भारी संख्या में लोग उमड़े। रावण के पुतले का दहन होते ही आसमान रंग-बिरंगी आतिशबाजी से जगमगा उठा। बच्चे, महिलाएं और युवा मेले में शामिल होकर इस अद्भुत नजारे का जमकर लुत्फ उठाते नजर आए। विजय दशमी के इस अवसर पर लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते दिखे।

रामलीला मैदान में श्री राधेश्याम रामलीला कमेटी एवं नाट्य कला मण्डली द्वारा भव्य रामलीला का आयोजन किया गया, जिसमें राम-रावण युद्ध और रावण दहन का मंचन किया गया। करीब एक घंटे तक चले इस युद्ध के दौरान रावण के पुत्र मेघनाद समेत अन्य योद्धाओं की मृत्यु का दृश्य दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर गया। रावण के युद्धभूमि में उतरने और राम द्वारा अग्निबाण से रावण के अमृत कुंड को नष्ट करने का दृश्य लोगों के लिए रोमांचक रहा।

कार्यक्रम के दौरान दुर्गा पूजा एवं रामलीला सेवा समिति द्वारा भण्डारे का आयोजन किया गया। जिसका सभी श्रद्धालुओं ने लुत्फ उठाया।
इस दौरान उपाध्यक्ष संजय जायसवाल, कोषाध्यक्ष कन्हैयालाल गुप्ता, महामंत्री प्रेमचंद गुप्ता, सक्रिय सदस्य मिथलेश गुप्ता, सुरेश प्रसाद, जगदीश प्रसाद उर्फ लल्लू, नेपाल प्रसाद, शंकर, उपेन्द्र रवानी, सुरेन्द्र, जवाहरलाल जोगी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
कार्यक्रम के दौरान बभनी थाना पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद था। प्रभारी निरीक्षक सदानंद राय के नेतृत्व में बभनी पुलिस विभिन्न क्षेत्रों मेला स्थलों का भ्रमण कर विजय दशमी पर्व को शान्ति पूर्ण रूप से संपन्न कराया गया।

Leave a Comment

और पढ़ें