Search
Close this search box.

आकांक्षात्मक विकास खंड चतरा में नीति आयोग के सम्पूर्णता अभियान का समापन कार्यक्रम सम्पन्न

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: शकीर अख़्तर (संपादक -BMF NEWS NETWORK)

  • उत्कृष्ट योगदान देने वाले अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया

चतरा, सोनभद्र। नीति आयोग द्वारा संचालित सम्पूर्णता अभियान का समापन कार्यक्रम चतरा विकास खंड में सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी जागृति अवस्थी, ब्लॉक प्रमुख श्रीमती शक्ति सिंह, खंड विकास अधिकारी श्री लालजी शुक्ल, और स्वास्थ्य विभाग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. शुभम त्रिपाठी उपस्थित थे।
खंड विकास अधिकारी श्री लालजी शुक्ल ने कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारीगण और लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। इसी दिशा में नीति आयोग द्वारा चयनित देश के 112 आकांक्षी जिलों और 500 आकांक्षात्मक विकास खंडों में विकास के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि और सामाजिक विकास के छह महत्वपूर्ण सूचकांकों को तेजी से संतृप्त करने का प्रयास किया गया है। इस अभियान के तहत 4 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक विशेष रूप से चतरा ब्लॉक में इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्य किया गया।
सम्पूर्णता अभियान के अंतर्गत चतरा ब्लॉक ने 5 सूचकांकों में 100% संतृप्ति हासिल की। मुख्य विकास अधिकारी, ब्लॉक प्रमुख और खंड विकास अधिकारी ने सभी विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण किया और उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र वितरित किए। सम्मानित होने वाले व्यक्तियों की सूची में निंदला देवी, मंजुला देवी, माया कुमारी, साधना, और रचना सिंह जैसे एएनएम पद पर कार्यरत व्यक्तियों को स्वास्थ्य विभाग से चुना गया । सीएचओ पद पर प्रीति यादव, प्रिया वर्मा, और कल्पना को भी स्वास्थ्य विभाग से चुना गया । आशा पद पर चंचला, सावित्री पाठक, संगीता देवी, सीमा, और तारा देवी को स्वास्थ्य विभाग में उनकी सेवाओं के लिए चुना गया । अर्चना सिंह और ममता सिंह को बीएमएम पद पर एनआरएलएम विभाग से चुना गया । शकुंतला देवी, माधुरी पांडेय, निशा रावनी, रंजना, और सुमन श्रीवास्तव को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में आईसीडीएस विभाग से सम्मानित किया गया। कृषि विभाग से सौरभ कुमार सिंह और अंशिमा सिंह को टीएसी पद पर और नरेंद्र पाल को एटीएम पद पर चुना गया । शिक्षा विभाग से सुमन शर्मा, धर्मेंद्र प्रसाद, अभय प्रताप सिंह, विनोद कुमार चतुर्वेदी, और मंगला शंकर त्रिपाठी को प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप में सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, सयानी बोस को प्रोग्राम लीड के रूप में और स्वाति सुमन को गांधी फेलो के रूप में पीरामल फाउंडेशन को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।
कार्यक्रम के दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. शुभम त्रिपाठी, खंड शिक्षा अधिकारी अरविन्द कुमार पटेल, और आईसीडीएस विभाग के प्रतिनिधि रविंद्र प्रकाश गिरी ने विभिन्न योजनाओं और सम्पूर्णता अभियान में किए गए कार्यों पर विस्तृत चर्चा की। नीति आयोग की सहयोगी संस्था पिरामल फाउंडेशन के जनपद प्रतिनिधि वीरेंद्र पाण्डेय और नीति फेलो मनीषा सिंह ने विभिन्न विभागों के साथ मिलकर योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुँचाने और जनजागरूकता बढ़ाने के प्रयासों की सराहना की।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री लोकेन्द्र त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी कृषि राकेश कुमार, ग्राम प्रधान पवन मिश्रा, नीरज सिंह चंदेल, उमेश चौबे, सहायक विकास अधिकारी (आईएसबी) विनय कुमार, और पिरामल फाउंडेशन से सयानी बोस एवं स्वाति सुमन सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Leave a Comment

और पढ़ें