Search
Close this search box.

अत्यधिक गर्मी से विद्यालय में बचाव हेतु उपायों के सम्बंध में दिशा निर्देश जारी

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: निशा कांत शर्मा 

  • जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी किये बचाव हेतु दिशा निर्देश

एटा। 30 जुलाई 2024 (सू0वि0)। जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने अत्यधिक गर्मी से विद्यालय में बचाव हेतु उपाय के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। डीएम ने कहा कि ग्रीष्म कालीन अवकाश के पश्चात 01 जुलाई से पुनः विद्यालय का संचालन प्रारम्भ हुआ है। विद्यालय खुलने के साथ ही बारिश के मौसम की भी शुरूआत हुई है और जनपद में प्रचुर मात्रा में बारिश भी हो रही है। जिस कारण अत्यधिक उमस भरी गर्मी भी जनपद में पड़ रही है। जिसका प्रतिकूल प्रभाव बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक इंद्रजीत प्रजापति एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार को निर्देश देते हुए कहा कि प्रार्थना सभा की गतिविधियों के दौरान बच्चों को अधिक देर तक खड़ा नहीं रखा जाये। कक्षा-कक्षों में दरवाजे और खिडकियां खुले रखे जायें। प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को साफ-सफाई, प्रतिदिन स्नान करने, ढीले एवं आरामदायक बस्त्र पहनने की सलाह दी जाये।

डीएम ने कहा कि बच्चों को निर्जलीकरण होने की दशा में ओ०आर०एस० का घोल अनिवार्य रूप से पिलाया जाये। इस हेतु सम्बंधित आंगनवाड़ी एवं नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से सम्पर्क कर विद्यालय में ओ०आर०एस० पाउडर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। साथ ही कम्पोजिट ग्रांट में भी प्राथमिक चिकित्सा हेतु प्रावधान किया गया है। बच्चों को ससमय मध्यान्ह भोजन का वितरण किया जाये। साथ ही भोजन निर्माण में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। हरी सब्जीयों का यथा सम्भव उपयोग किया जाये।

उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत प्रवाह बाधित होने की स्थिति में बच्चों को यथा सम्भव उपलब्ध छायादार एवं हवादार स्थान पर बैठाया जाये। धूप में बच्चों से शिक्षण अथवा खेलकूद सम्बंधी गतिविधियां न करायी जाये। उक्त निर्गत दिशा निर्देश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

Leave a Comment

और पढ़ें