Search
Close this search box.

जिलाधिकारी ने 22 जुलाई से शुरू हो रही कावड़ यात्रा को दृष्टिगत जारी किए दिशा निर्देश

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: निशा कांत शर्मा 

  • जिलाधिकारी ने 22 जुलाई से शुरू हो रही कावड़ यात्रा को दृष्टिगत जारी किए दिशा निर्देश
  • मा0 मुख्यमंत्री जी एवं शासन की मंशानुसार कावड़ यात्रा को दृष्टिगत समस्त तैयारियां समय से पूर्ण कराई जाएं
  • डीएम ने एसडीएम न्यायिक जलेसर को नोडल अधिकारी नामित कर अन्य अधिकारियों को सौंपी विभागवार जिम्मेदारी

एटा, 11 जुलाई 2024 (सू0वि0)। मा0 मुख्यमंत्री जी एवं शासन के निर्देशानुसार डीएम प्रेम रंजन सिंह ने 22 जुलाई से शुरू हो रही कावड़ यात्रा को दृष्टिगत दिशा निर्देश जारी किए हैं। डीएम ने कहा कि श्रावण मास 22 जुलाई से प्रारम्भ होकर 19 अगस्त तक रहेगा। इस दौरान कांवड़ यात्राएँ परम्परागत रूप से निकाली जायेगीं। कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जगमोहन गुप्ता, उप जिलाधिकारी (न्यायिक) जलेसर को नोडल अधिकारी नामित किया गया गया है, जो संबंधित विभागीय अधिकारियों क से समन्वय स्थापित कर अपर जिलाधिकारी प्रशासन के दिशा-निर्देशन में कार्य करेंगे।

डीएम ने कहा कि कावड़ यात्रा को लेकर शासन गंभीर है, कावड़ यात्रा के दौरान विशेष सतर्कता बरतना जरूरी है। डीएम ने अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया है कि रूट डायवर्जन एवं विशेष पर्वाें पर आगरा रोड, कासगंज रोड व अन्य संबंधित समस्त मार्गाे पर यातायात व रूट डायवर्जन की समुचित व्यवस्था की जाए। सभी मार्गों एवं प्रमुख शिवालयों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। सीएमओ द्वारा कांवड यात्रा वाले मार्गों पर एम्बूलेंश की समुचित व्यवस्था एवं चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाए। ए०आर०एम० रोडवेज कावंड यात्रा के दौरान जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित डायवर्जन, वैकल्पिक मार्ग पर ही बसों का संचालन सुनिश्चित करें।

डीएम ने कहा कि अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग द्वारा जनपद के समस्त कावंड मार्गों की समय से मरम्मत कराई जाए। समस्त क्षेत्राधिकारी एवं उप जिलाधिकारी जनपद के सम्भ्रांत नागरिक, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों से वार्ता कर कांवड यात्रा के मार्गाे पर पेयजल खान-पान के स्टाल आदि से आच्छादित कराना सुनिश्चित करें। अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण खण्ड एटा से अपेक्षा की जाती है कि वे कांवड यात्रा के मार्गाे पर यह सुनिश्चित करें कि पोल विद्युत करेण्ट मुक्त हो जाए। कावंड यात्रा से आच्छादित क्षेत्रों में प्रत्येक स्थिति बस की गति निर्धारित सीमा में सुनिश्चित करायी जाए। संवेदनशील कस्वों व मार्गाे पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि कोई कानून व्यवस्था भंग होने की स्थिति उत्पन्न न हों।

डीएम ने निर्देश दिए कि समस्त थाना प्रभारी उक्त त्योहार के दृष्टिगत कांवड ड्यूटी में लगे समस्त पुलिस बल को अपने स्तर से ब्रीफ करेगें एवं स्वयं भ्रमणशील रहकर उक्त कांवड ड्यूटी को सकुशल सम्पन्न कराया जाना सुनिश्चित करेगें। कांवड मार्ग पर मीट, मछली, मांस अण्डे की दुकानों व मॉग व शराब के ठेके आदि को नगरपालिका, राजस्व विभाग व आबकारी विभाग से समन्वय कर हटवा दें ताकि कोई अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े। डीएम ने कहा कि निर्गत दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। साथ ही कोई प्रतिकूल परिस्थिति उपन्न होने तत्काल अवगत कराया जाए।

Leave a Comment

और पढ़ें