Search
Close this search box.

भैसमाखार के ग्रामीणों को रोजगार,रास्ता उपलब्ध कराने की मांग को लेकर किसान सभा ने किया चक्काजाम

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: एके बिन्दुसार (चीफ एडिटर BMF NEWS NETWORK)

  • भैसमाखार के ग्रामीणों को रोजगार,रास्ता उपलब्ध कराने की मांग को लेकर किसान सभा ने किया चक्काजाम
  • साइलो में ग्रामीणों को रोजगार देने की मांग पर सहमत हुआ एसईसीएल

कोरबा। छत्तीसगढ़ किसान सभा ने एसईसीएल गेवरा क्षेत्र के लक्ष्मण प्रोजेक्ट के पास साइलो कार्य से प्रभावित होने वाले भू विस्थापित परिवारों के लिए रोजगार,आम रास्ता,पानी की समस्या का समाधान की मांग जिला प्रशासन और एसईसीएल प्रबंधन से की थी किसान सभा ने चेतावनी दी थी कि इस मांग समाधान नहीं होने पर 25 जून को गेवरा-भैसमाखार के ग्रामीण साइलो के कार्य को रोकने के साथ मुख्य मार्ग पर चक्काजाम करेंगे इस चेतावनी के बाद भी प्रबंधन ने ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने किसान सभा के नेतृत्व में चक्काजाम कर दिया जिससे कोयला परिवहन में लगी ट्रकों की लंबी लाइन लग गई ।

उल्लेखनीय है कि गेवरा-भैसमाखार के ग्रामीण पीढ़ियों से यहां निवासरत हैं। यह क्षेत्र शहरी क्षेत्र नगर निगम अंतर्गत आता है, इसके बावजूद अभी तक इनके घरों तक सड़क, बिजली, पानी नहीं पहुंचा है। और आज किसानों की जमीन पर साइलो निर्माण हुआ लेकिन प्रभावित भू विस्थापितों को रोजगार से भी वंचित रखा जा रहा है।

किसान सभा के कोरबा जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर तथा माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने बताया कि मनगांव के नजदीक लक्ष्मण प्रोजेक्ट के पास नए साइलो निर्माण के साथ रेल विस्तार का काम पूरा हो गया लेकिन प्रभावित हुए भू विस्थापितों को रोजगार के लिए घुमाया जा रहा है इस संबंध में एसईसीएल प्रबंधन और जिला प्रशासन कोज्ञापन दिया जा चुका था।

किसान सभा नेता दीपक साहू ने कहा कि यदि एसईसीएल ग्रामीणों को बुनियादी सुविधाएं नहीं देगा, तो ये ग्रामीण पुनः एक सप्ताह के बाद फिर से साइलो के साथ मुख्य मार्ग पर चक्काजाम करेंगे।
चक्काजाम के बाद एसईसीएल के अधिकारी ग्रामीणों से चर्चा के लिए पहुंचे और सभी मांगो को मानते हुए एक सप्ताह में समस्याओं के समाधान का आश्वाशन दिया उसके बाद चक्काजाम समाप्त हुआ।
चक्काजाम में प्रमुख रूप से जय कौशिक,सुमेन्द्र सिंह कंवर,रमेश दास,सुकृता,राजकुमारी,के साथ बड़ी संख्या में प्रभावित भू विस्थापित उपस्थित थे।

*जवाहर सिंह कंवर*
जिला अध्यक्ष
छत्तीसगढ़ किसान सभा

Leave a Comment

और पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन