Search
Close this search box.

23 अगस्त 2024 को दिल्ली महासम्मेलन में सादर आमंत्रित हैं

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: एके बिन्दुसार (चीफ एडिटर- BMF NEWS NETWORK)

नमस्कार जय हिंद पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता साथियों कैसे हैं क्या हाल-चाल है 23 अगस्त 2024 की तैयारी करें मजबूती के साथ मित्रों

हर हाल में हम लोगों को अपना संवैधानिक अधिकार लेना है सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष की योजना बनानी है आप लोग 23 अगस्त 2024 को दिल्ली महासम्मेलन में सादर आमंत्रित हैं
* एके बिंदुसार संस्थापक भारतीय मीडिया फाउंडेशन।

भारतीय मीडिया फाउंडेशन का संकल्प नागरिक पत्रकारिता की स्थापना करना है पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को उनका संवैधानिक अधिकार दिलाना है लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को मीडिया पालिका बनाकर संवैधानिक अधिकार सुनिश्चित कराना है।
पत्रकार सुरक्षा अधिनियम लागू कराना है
प्रत्येक राज्यों के जिला मुख्यालय पर मीडिया सेंटर भवन की स्थापना हो पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ताओं का बीमा हो और उन्हें पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता सुरक्षा पेंशन दिया जाना चाहिए।
पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को लगे फर्जी मुकदमा का निस्तारण कराना है
पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के मामले की सुनवाई के लिए हर जिले में फास्ट ट्रेक कोर्ट की स्थापना कराना है जहां सिर्फ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ताओं की अलग से सुनवाई हो।
पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए आवासीय योजना सुचारू से संचालित हो उसका लाभ तथा कथित कुछ लोगों को नहीं बल्कि सभी को मिले।
देश के सभी टोल प्लाजा पर पत्रकारों एवं सामाजिक कार्यकर्ता का टोल टैक्स माफ कराना है
पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं की जनगणना हो।
पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को एवं उनके परिवार को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है।
पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के बच्चों को कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक निशुल्क शिक्षा दिलाना हैं।
देश के सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया डिजिटल मीडिया से जुड़े हुए ग्रामीण एवं शहरी बीट लेवल तक के सभी पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को सर्वप्रथम सभी को अधिमान्यता प्रमाण पत्र जारी कराना है और उसमें से योग्यता के आधार पर राज्य मान्यता प्राप्त समिति में शामिल कराना है।
वीआईपी एवं वीवीआईपी के किसी भी कार्यक्रम में पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को पास जारी किया जाना अनिवार्य है इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार से ऑनलाइन पोर्टल चालू कराना है।
देश के सभी जनपदों के सभी थानों एवं पुलिस चौकियों पर बीट के पत्रकारों का नाम और समाचार पत्र एवं न्यूज़ चैनल डिजिटल मीडिया चैनल का नाम और मोबाइल नंबर की सूची अनिवार्य रूप से लगे इसके लिए कार्य कराना हैं।
जिले के पुलिस कप्तान कार्यालय में एवं जिलाधिकारी कार्यालय में सभी फरियादियों का प्रार्थना पत्र की एक प्रेस विज्ञप्ति के रूप में प्राप्त करने के लिए एक लेटर बॉक्स मीडिया सेंटर भवन एवं एक लेटर बॉक्स प्रशासनिक अधिकारियों के दफ्तर में रखा जाए इस महत्वपूर्ण कार्य को कराना अनिवार्य हैं।
सरकारी रोडवेज बसों एवं रेलवे तथा हवाई जहाज की यात्रा में यात्रा के दौरान किराया शुल्क में नियमानुसार सीनियर जर्नलिस्ट एवं सामान्य जनर्लिस्ट की यात्रा के दौरान छूट कराना हैं।
आदि उपरोक्त विषय बिंदुओं को लेकर एक जोरदार संघर्ष की नींव रखनी हैं।
इसके लिए एक मजबूत मीडिया संगठन की आवश्यकता है और भारतीय मीडिया फाउंडेशन को इसी मजबूती के पथ की ओर ले जाना है इसके लिए अब आपको किसी भी प्रकार का गिला शिकवा छोड़कर पूरे ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ आप अपने संगठन का झंडा बुलंद करना है।
सतर्क रहे सावधान रहे कुछ ऐसे असामाजिक तत्व भी पत्रकारिता के कार्य से जुड़ गए हैं जो अपने निहित स्वार्थ के लिए कार्य कर रहे हैं जिनका मकसद सिर्फ धर्म कामना है जिनका मकसद सिर्फ पत्रकारिता के पावर का इस्तेमाल करना है ऐसे लोग हर गली चौराहे में आपको मिलेंगे।
आपके यहां सावधान रहना है ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखना है ऐसे लोग आपके संगठन में शामिल न हो सके आपके किसी भी अखबार चैनल या डिजिटल मीडिया के प्लेटफार्म से न जुड़े उन्हें दूर रखें।
इनकी पहचान अक्सर आपको मिलेगी ऐसे लोग जो पत्रकारिता का सहारा लेकर अपना स्वार्थ सिद्ध कर रहे हैं वे सभी अक्षर किसी डायग्नोस्टिक सेंटर किसी अस्पताल नर्सिंग होम किसी विद्यालय शराब के ठेका, आरटीओ कार्यालय किसी मठ मंदिर किसी ज्योतिषाचार्य के कार्यालय के आसपास किसी तांत्रिक बाबा के आश्रम के आसपास नजर आते दिखाई देते हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे डिस्पेंसरी के आसपास भी आपको दिखाई देंगे।
किसी बड़े भ्रष्टाचारी व्यक्ति के आसपास या दिखाई नहीं देते किसानों के बीच में मजदूरों के बीच में छात्र-छात्राओं के बीच में उनके समस्याओं को लेकर उनको कहीं नहीं देखेंगे जिला मुख्यालय पर फरियादियों के साथ इनको नहीं देखेंगे अगर दिखाई दिए तो वहां भी सौदा बाजी करने में जरा भी चुकेते नहीं अपना उल्लू सीधा करने लगते हैं।
यह अकसर वह मिट्टी खनन माफिया बालू खनन माफिया के इर्द-गिर्द नजर आएंगे।
इनके यूट्यूब चैनल पर या वेब पोर्टल पर अक्सर आपको ऐसे ही खबर मिलेंगे जनकल्याणकारी मुद्दों सरकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने फरियादियों और पीड़ित से संबंधित खबर कवरेज करने से ऐसे लोग परहेज करते हैं।
तहसील एवं ब्लॉक में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ पुलिस थानों में व्यापक भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्य प्रशासनिक कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी खबरें नाम मात्रा होती है।
इसलिए आप सभी साथी सावधान रहे सतर्क रहें क्योंकि ऐसे लोगों के कारण ही रूटिंग बीट पर पारदर्शी पत्रकारिता करने वाले लोगों के साथ घटना घटती है उनके ऊपर फर्जी मुकदमे लगाए जाते हैं उनके ऊपर लाठियां बरसाई जाती है उनकी हत्याएं भी कर दी जाती है क्योंकि वह भ्रष्टाचार से समझौता नहीं करते, पारदर्शी पत्रकारिता करने वाले लोगों से जुड़े रहें और उन्हें ही जोड़ने का कार्य करें।

Leave a Comment

और पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन

जेवर एयरपोर्ट के द्धितीय चरण में अधिग्रहण की जा रही भूमि से प्रभावित कृषकों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज छेदी सिंह इंटर काॅलिज आकलपुर, म्याना जेवर में किसान चौपाल का किया गया आयोजन