Search
Close this search box.

सोनभद्र में जिला कार्यक्रम अधिकारी निलंबित

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट: शकीर अख़्तर (सोनभद्र)

  •  अनुशासनहीनता व भ्रष्टाचार का लगा आरोप
  • राज्यपाल की स्वीकृति से हुई कार्रवाई

सोनभद्र। में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह को शासन स्तर से निलंबित कर दिया गया है। उनके ऊपर फतेहपुर में तैनाती के दौरान अधीनस्थों से धन उगाही करने, भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने, महिला कर्मचारियों का मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न करने, अनुशासनहीनता, कार्यों के प्रति उदासीनता, शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न करने, विभागीय योजनाओं के संचालन में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है।

शासन स्तर से हुई कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। शुक्रवार की शाम जिले में निलंबन की जानकारी सार्वजनिक हुई तो तरह-तरह की चर्चा शुरू हो गई। शासन ने उन्हें मंडलायुक्त कार्यालय विंध्याचल से संबद्ध किया है। आरोपों की विस्तृत जांच के लिए विभाग के अपर निदेशक वित्त को नामित किया गया है।

यह है पूरा मामला

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव के खिलाफ फतेहपुर में तैनाती के समय से ही जांच चल रही थी। राजीव सिंह को करीब डेढ़ साल पहले सोनभद्र में तैनाती दी गई थी। दोनों जिलों से उनके कामकाज को लेकर शासन में शिकायत की गई थी।

संयुक्त सचिव बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग अशोक कुमार तिवारी की तरफ से जारी निलंबन आदेश में कहा गया है कि राजीव सिंह द्वारा अन्य विभागों से किसी भी प्रकार का समन्वय स्थापित नहीं किया जाता।

इससे केवल बाल विकास ही नहीं, अन्य विभागों, खासकर स्वास्थ्य महकमे की प्रगति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जनप्रतिनिधियों, उच्चाधिकारियों द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की अवहेलना कर मनमाने ढंग से कार्य करने का भी आरोप लगाया गया है।

काम में लापरवाही पर हुई कार्रवाई

शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए शासन ने राज्यपाल की स्वीकृति के बाद जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अपर निदेशक (वित्त) लखनऊ को जांच अधिकारी नामित किया है।

निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की धनराशि देय होगी, लेकिन इसके लिए उन्हें यह प्रमाण पत्र देना होगा कि उन्हें अन्य माध्यम से आय नहीं हो रही। संयुक्त सचिव अशोक कुमार तिवारी की ओर से जारी पत्र में उन्हें जांच पूरी होने तक विंध्याचल मंडल के आयुक्त कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

Leave a Comment

और पढ़ें