Search
Close this search box.

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी में फ्रॉड हो गया लाखों का! सबसे पहले क्या करें, पुलिस में भी करें सूचित

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

Credit Card update:  क्रेडिट कार्ट आप इस्तेमाल करती होंगी. या फिर आपने हाल ही में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया है और जल्दी ही आप इसकी सुविधाओं का लाभ लेने वाली हैं. या फिर आप लंबे समय से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रही हैं. क्रेडिट कार्ड एक ऐसा बेहतरीन फाइनेंशल टूल है जिसका इस्तेमाल यदि समझदारी से किया जाए तो यह बेहद लाभदायक साबित होता है, जैसे कि 45 दिनों का ब्याज मुक्त कर्ज मिलता है विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं की खऱीद पर. साथ ही, रिवॉर्ड पाइंट्स व अन्य कई लाभ आपको इसके जरिए मिलते हैं. मगर, सुविधाओं के साथ सतर्कता न बरतें तो सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है.

यदि आप सोचती हैं कि आपके साथ किसी भी प्रकार का साइबर या फाइनेंशल फ्रॉड नहीं हो सकता है तो यकीन मानिए हम दुश्मन को कम करके आंक रही हैं! यहां दुश्मन है साइबर क्रिमिनल, या वह हर शख्स जिसे लगता है कि कहीं न कहीं कोई लूपहोल आप छोड़ सकती हैं या छोड़ रही हैं. क्रेडिट कार्ड से जुड़े धोखेबाजी में आपको ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल फोन पर किसी कॉल द्वारा, एसएमएस या वॉट्सऐप टेक्स्ट द्वारा और फिर व्यक्तिगत रूप से भी किसी प्रकार की चीटिंग हो सकती है. (ये भी पढ़ें- 30 साल की नौकरीपेशा महिला को निवेश की शुरुआत करनी है तो स्टेप बाई स्टेप गाइड)

यदि आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी हो ही जाए तो आपको क्या करना चाहिए? हमने इस बारे में बैंक बाजार के सीईओ आदिल शेट्टी से बातचीत की. उन्होंने बताया कि यदि आपको अपने कार्ड के जरिए किसी भी प्रकार की अनाधिकृत गतिविधि का अंदेशा हुआ है तो तुरंत अपने कार्ड जारीकर्ता (यानी बैंक आमतौर पर) से तुरंत कॉन्टेक्ट करें. ज्यादातर बैंक और वित्तीय संस्थानों के पास ऐसी इमर्जेंसी के लिए 24 घंटे सातों दिन की हेल्पलाइन होती है. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

वह बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला वित्तीय संस्थान या बैंक किसी भी अन्य अनाधिकृत उपयोग को रोकने के लिए कदम उठाता है. वह न केवल लेन देन को ब्लॉक कर देगा बल्कि आपके कार्ड को भी ब्लॉक कर देगा. ऐहतियात के तौर पर अपने सभी बैंक खातों के पासवर्ड आपको ऐसी स्थिति में तुरंत बदल देने चाहिए. वैसे बेहतर तो ये होगा कि क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर भी गौर करती रहें.

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इन लिंक्स पर जानकारी ले सकती हैं- महिलाएं अबकी बार FD नहीं, FD लैडरिंग करवाएं, कमाल का फायदा देगा यह तरीका! इसके अलावा यह भी पढ़ सकती हैं- नहीं बचता पैसा, नहीं कर पा रही सेविंग? ये 5 तरीके बटुए में दबा कर रखेंगे नोट

आदिल बताते हैं कि फ्रॉड होने के बाद ऑनलाइन शॉपिंग खातों से डीलिंक कर दीजिए अपने क्रेडिट कार्ड को. जरूरी हो तो पुलिस रिपोर्ट भी दर्ज करवा दें. ऐसे आपको लीगल सेफ्टी बैंड मिल जाएगा और केस सॉल्व होने में मदद मिलेगी.

Tags: Banking fraud, Credit card, Cyber Crime News, Cyber Fraud, Women’s Finance

Source link

Leave a Comment

और पढ़ें